शब्द समर

विशेषाधिकार

भारतीय दंड संहिता के कॉपी राईट एक्ट (1957) के अंतर्गत सर्वाधिकार रचनाकार के पास सुरक्षित है|
चोरी पाए जाने पर दंडात्मक कारवाई की जाएगी|
अतः पाठक जन अनुरोध है कि बिना रचनाकार के अनुमति के रचना का उपयोग न करें, या करें, तो उसमें रचनाकार का नाम अवश्य दें|

9.11.12

बेहतरीन वक़्त आना अभी बाकी है : ओबामा


शिकागो 07 नवम्बर 2012
बराक ओबामा जब लगातार दूसरी बार अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में चुने गये तब उन्होंने समस्त अमेरिका वासियों को अपना पहला उद्बोधन इन शब्दों में किया...
बहुत-बहुत धन्यवाद।

एक पूर्व उपनिवेश (अमेरिका) को अपनी नियति ख़ुद तय करने का अधिकार मिलने के 200 से ज्यादा साल बाद आज की रात हमारा अपने संघ को मजबूती देने का काम और आगे बढ़ा है। आपकी उस भावना की वजह से जिसने हमें युद्ध और मंदी में बचाए रखा। जिसने हमें निराशा  के गर्त से निकालकर आशा  की बुलंदियों तक पहुंचाया। इस विश्वास के साथ कि हम मिलकर अपने सपनों को पूरा कर पाएं। आज की रात इस चुनाव में आापने हमें याद दिलाया कि हमारा रास्ता मुश्किल भरा था, यात्रा लंबी थी, लेकिन हमने खुद को खड़ा किया और संघर्ष कर फिर मैदान में आए। हम अपने दिलों में जानते हैं कि अमेरिका का बेहतरीन समय अभी आना बाकी है। मैं आप सबका शुक्रिया अदा करता हूं। फिर चाहे आपने पहली बार वोट दिया हो या फिर लंबे समय तक लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतज़ार किया हो। आपने ओबामा की तख्ती उठा रखी हो या रोमनी की, लेकिन आपने यह सुनिश्चित किया कि आपकी आवाज़ सुनी जाए।
  मैंने अभी राज्यपाल रोमनी से बात की और उन्हें पॉल रेयान के साथ मिलकर जबर्दस्त चुनावी अभियान चलाने के लिए बधाई दी। हमने पूरी जान लगाकर चुनावी जंग लड़ी, क्योंकि हमें अपने देश से बेहद प्यार है और इसके भविष्य को लेकर काफी फिक्रमंद हैं। जॉर्ज से लेकर लेनोर और उनके बेटे मिट तक रोमनी परिवार ने हमेशा जनसेवा के जरिये अमेरिका को बहुत कुछ दिया है। हम उनकी इस परंपरा का सम्मान करते हैं।  मैं अगले कुछ दिनों में रोमनी के साथ मिलकर इस विषय पर चर्चा करना चाहता हूं कि हम किस तरह साथ मिलकर इस देश को आगे ले जा सकते हैं। मैं अपने दोस्त और पिछले चार साल से मेरे पार्टनर जो बिडेनका भी शुक्रिया अदा करता हूं, ‘जोअब तक के सबसे बेहतर उपराष्ट्रपति साबित हुए हैं। एक और बात आज मैं आप सबके सामने कहना चाहुंगा। मैं उस महिला के बिना आज यहां नहीं होता, जो 20 साल पहले मुझसे शादी करने को राज़ी हुई थी। मिशेल, मैंने आज से पहले तुमसे कभी इतना प्यार नहीं किया। बतौर प्रथम महिला (फर्स्ट लेडी) पूरे अमेरिका ने तुम्हें जितना सम्मान दिया, उस पर आज से पहले कभी इनता गर्व नहीं किया।
    अब दुनिया के सबसे बेहतर अभियान दल व स्वयंसेवकों की बात। आप लोग सर्वश्रेष्ठ हैं। आप में से कई लोग मेरे साथ हाल ही जुड़े हैं, कई मेरी शुरुआत के समय से हैं, लेकिन कोई फर्क़ नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं और इसके बाद कहां जाएंगे, लेकिन जहां भी जाएंगे, अपने साथ उन यादों को ले जाएंगे, जिनसे हमने इतिहास रचा। आपके साथ उम्रभर एक कृतज्ञ राष्ट्रपति की प्रशंसाएं  होंगी। धन्यवाद। हर मुश्किल घड़ी में मुझे फिर से हौसला देने के लिए। मैं जानता हूं कि राजनैतिक अभियान कई बार छोटी नज़र आती हैं। लेकिन अगर कभी आपको उन लोगों से बात करने का मौका मिले जो घर से कहीं दूर किसी गांव के छोटे से प्रचार कार्यालय में देर रात तक काम करते मिले तो यकीनन आपकी धारणाएं बदल जाएंगी। आपको उस कार्यकर्ता के इरादों की गूंज सुनाई देगी, जिसके भाई को हाल ही किसी ऑटो संयत्र में नौकरी मिली है। आपको उन सैनिकों की पत्नियों की आवाज़ में देशभक्ति दिखाई देगी जो देर रात तक प्रचार में लगी हैं। सिर्फ़ इसी इरादे के साथ कि जब उनके पति घर लौटेंगे तो उन्हें नौकरी की चिन्ता न होगी, न सिर पर छत की।
  यही वजह है कि चुनाव मायने रखते हैं। यह काम छोटा नहीं है। बहुत ख़ास है। 30 करोड़ लोगों के देश में लोकतंत्र थोड़ा जटिल हो सकता है। सभी की अपनी-अपनी राय और धारणाएं हो सकती हैं। इसीलिए जब हम मुश्किल वक़्त में एक साथ देश के लिए बड़े फैसले लेते हैं तो भावनाएं भड़कती ही हैं, जो हमारे आज़ाद-ख़याल देश होने के अनुरूप है। हम यह नहीं भूल सकते कि कई देशों में आज भी अपनी बात रखने की आज़ादी नहीं है। उन्हें मत देने का भी अधिकार नहीं है।
 बहरहाल, तमाम मतभेदों के बावजूद अमेरिका के भविष्य पर हम एकराय हैं। हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे ऐसे देश में बड़े हों, जहां उन्हें सर्वश्रेष्ठ विद्यालय व शिक्षक मिलें। एक ऐसा देश जो आविष्कार, खोज और तकनीक के मामले में वैष्विक नेता होने की विरासत को कायम रखें। हमारे बच्चे ऐसे अमेरिका में रहें जो कर्ज़ के बोझ से न दबा हो न ही असमानताएं उसे कमज़ोर बनाती हों। हम उन्हें ऐसा देश देना चाहते हैं जो पूरी दुनिया में सुरक्षित और सम्मानित हो। ऐसा देश जिसकी रक्षा दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेना करती हो।
  हम ऐसे अमेरिका में विश्वास करते हैं जो उदार व सहिष्णु हो। जो हमारे विद्यालयों में पढ़ने वाली अप्रवासी बेटी के सपनों के लिए खुला हो। उत्तर कैरोलिना में किसी फर्नीचर बनाने वाले के बेटे के सपनों के लिए खुला हो जो चिकित्सक, वैज्ञानिक, अभियंता, उद्यमी या फिर राष्ट्रपति भी बनना चाहता है।
   हमारी अर्थव्यवस्था सुधर रही है, एक दशक तक चली जंग ख़त्म हो रही है। एक लंबा प्रचार अभियान भी समाप्त हो गया है। चाहे मुझे आपका वोट मिला हो या नहीं, लेकिन मैं आपसे लगातार सीख रहा हूं। आपने मुझे बेहतर राष्ट्रपति बनाया है। आज की रात आपने कार्रवाई के लिए वोट किया है, न कि राजनीति के लिए। आपने हमें चुना, ताकि हम आपके लिए रोजगार पैदा करने पर ध्यान केन्द्रित करें। मैं दोनों दलों के नेताओं के साथ मिलकर उन मुद्दों पर चर्चा करना चाहता हूं, जिन पर दोनों दलों के नेता ही बात कर सकते हैं। हमें कर्ज़ से छुटकारा पाना है, कर-संहिता (टैक्स-कोड) सुधारना है, नया आव्रजन-प्रणाली (इमिग्रेशन सिस्टम) लाना है, खुद को विदेशी तेल से मुक्त करवाना है। हमें बहुत कुछ करना है।
  लेकिन यह मत समझिए कि वोट देने से आपका काम पूरा हो गया। हम उन लोगों में से नहीं जो यह सोचते हैं कि हमारे लिए क्या किया जा सकता है, बल्कि उनमें से हैं जो सोचते हैं कि हम मिलकर क्या कर सकते हैं। यही हमारी बुनियाद है। हमारे पास दुनिया के किसी भी राष्ट्र से ज्यादा धन है, लेकिन यह हमें अमीर नहीं बनाता। हमारे पास सबसे शक्तिशाली सेना है, लेकिन हम इससे भी मजबूत नहीं बनते। हमारे विष्वविद्यालयों, हमारी सभ्यता से दुनिया ईर्ष्या करती है, लेकिन यह वह वजह नहीं है जिससे दुनिया हमारे दरवाज़े तक आती हो। अमेरिका को महान बनाता है वो रिश्ता , जो इस धरती पर सबसे ज्यादा विविधता वाले इस देश को एक साथ जोड़े रखता है। यह विश्वास कि हमारी तकदीर साझा है।
मैं आज बहुत आशावान हूं क्योंकि मैंने अमेरिका में काम का जज़्बा देखा है। मैंने देखा कि कैसे एक व्यापारी अपना वेतन घटा देता है, ताकि वो औरों को कुछ दे सके। कैसे हमारे कामगार ख़ुद के काम घंटे कम कर देते हैं ताकि उनके दोस्त को नौकरी न गवांनी पड़े। मैंने उन सैनिकों को भी देखा है जो जंग में अपना कोई अंग गवांने के बाद दोबारा उठ खड़े हुए। मैंने उन सील कमान्डोज़ को भी देखा है, जो एक अंधेरी और ख़तरनाक राह पर इस भरोसे के साथ बढ़े जा रहे थे कि कोई उनका दोस्त उनकी पीठ पर उठने वाली हर नज़र पर चौकस है। मैंने न्यूजर्सी व न्यूयार्क के तटों पर भी यही जज़्बा देखा कि कैसे तमाम दलों के नेता मतभेद भुलाकर तूफ़ान में सबकुछ गंवा चुके आम अमेरिकियों को फिर से खड़ा होने में मदद कर रहे हैं। मैं जानता हूं कि हर अमेरिकी अपना उज्ज्वल भविष्य चाहता है। हम ऐसे ही हैं। मुझे गर्व है कि बतौर राष्ट्रपति ऐसे देश का नेतृत्व करने का मौका मिला है।
 मैं मानता हूं कि हम हमारे विकास की इमारत को और ऊंचा कर सकते हैं। नए अवसरों] नई नौकरियों और मध्यवर्ग के लिए नई सुरक्षा व्यवस्था बनाने के लिए हम संघर्ष करते रहेंगे। मुझे भरोसा है कि हम हमारे पूर्वजों से किया वादा पूरा कर सकते हैं। इससे कोई फ़र्क भी नहीं पड़ता कि हम कौन हैं] कहां से आए हैं] कैसे दिखते हैं।
 मैं मानता हूं कि हम साथ मिलकर अपना ऐसा भविष्य बना सकते हैं] क्योंकि हम उतने विभाजित नहीं हैं जितना राजनीति समझती है। हम सिर्फ लाल या नीले राज्यों का समूह नहीं हैं। हम आपकी मदद और ईश्वर की कृपा से अपना यह सफर आगे लेकर जाएंगे तथा दुनिया को याद दिलाएंगे कि क्यों हमारा देश सबसे महान है।

धन्यवाद अमेरिका, भगवान भला करे।
भगवान इस संयुक्त राज्य अमेरिका का भला करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें